Hero Xoom 160: 156cc इंजन, ABS और एडवेंचर टायर के साथ आया स्कूटर का किंग! माइलेज, कीमत और ख़ासियतें

Published On: October 21, 2025
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Hero Xoom 160 kb hogi launch

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों और ख़ासकर उन लोगों को जो रोज़ाना के सफर में स्कूटर का आराम चाहते हैं, लेकिन परफॉर्मेंस के मामले में बाइक से कम कुछ नहीं! आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे व्हीकल की जिसने भारत में स्कूटर की पूरी परिभाषा ही बदल दी है—जी हाँ, मैं बात कर रहा हूँ Hero Xoom 160 की।

जब यह स्कूटर पहली बार बाज़ार में उतरा, तो लोगों को यकीन नहीं हुआ कि यह स्कूटर है या कोई छोटी एडवेंचर बाइक! Hero Xoom 160 कोई साधारण कम्यूटर स्कूटर नहीं है; यह एक मैक्सी-एडवेंचर स्कूटर है। इसका लंबा, मस्कुलर डिज़ाइन, ऊँचा हैंडलबार, और सबसे ख़ास—इसके मोटे, एडवेंचर-रेडी टायर और 156cc का इंजन इसे Yamaha Aerox 155 और Aprilia SXR 160 जैसी बाइक के बीच में एक अलग जगह देते हैं।

Hero ने इस स्कूटर को इस सोच के साथ बनाया है कि यह शहर की सड़कों के साथ-साथ ख़राब रास्तों और हल्की एडवेंचर राइडिंग को भी आराम से संभाल सके। इसका लुक इतना अग्रेसिव है कि यह कॉलेज जाने वाले लड़कों से लेकर ऑफ़िस जाने वाले प्रोफ़ेशनल्स तक, सबकी निगाहें अपनी ओर खींचता है। यह स्कूटर कम्यूटर सेगमेंट में स्कूटर के आराम और बाइक की ताकत का एकदम सही मिश्रण पेश करता है। आज मैं आपको इसी एडवेंचर स्कूटर Hero Xoom 160 का एकदम देसी, गहरा रिव्यू दूंगा, जिसमें हम जानेंगे कि यह माइलेज, कीमत और लंबी यात्राओं में कैसा प्रदर्शन करता है।

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Specifications: पूरे इंजन की जानकारी क्या हैं खाश

भाइयों Hero Xoom 160 की सबसे बड़ी पहचान इसका पावरफुल इंजन है। इस स्कूटर में 156cc का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है। यह इंजन लगभग 14 PS की मैक्सिमम ताकत और 13.7 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है। स्कूटर के सेगमेंट में 156cc का इंजन एक बहुत बड़ा अपग्रेड है, जो इसे सिर्फ़ कम्यूटर स्कूटर से ज़्यादा, एक परफॉर्मेंस मैक्सी-स्कूटर बनाता है।

इसका इंजन CVT (कंटीन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन) ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है, जिसका मतलब है कि आपको गियर बदलने की कोई टेंशन नहीं। बस थ्रॉटल घुमाओ और निकल पड़ो! इस स्कूटर का वज़न लगभग 140 किलोग्राम (कर्ब वेट) के आस-पास होने की उम्मीद है, और 14 PS की पावर के साथ यह वज़न इसे ज़बरदस्त पावर-टू-वेट रेश्यो देगा। इसका फ्रेम मज़बूत और एडवेंचर राइडिंग को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें बड़ा 14 इंच का पहिया और लम्बी यात्रा सस्पेंशन सेटअप दिया गया है, जो ख़राब सड़कों पर भी बेहतरीन आराम देता है।

Features: स्कूटर में कौन-कौन सी नई टेक्नोलॉजी है

प्यारे दोस्तों Hero Xoom 160 फीचर्स के मामले में भी किसी बाइक से कम नहीं है, बल्कि इसने कई एडवांस टेक्नोलॉजी को एक स्कूटर में पैक कर दिया है।

सिंगल-चैनल ABS: यह फीचर स्कूटर में सुरक्षा को एक नए स्तर पर ले जाता है। ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) से ब्रेक लगाने पर पहिये फिसलते नहीं हैं, ख़ासकर गीली सड़कों पर।

ट्विन LED प्रोजेक्टर हेडलैंप: फ्रंट में दिया गया LED लाइटिंग सेटअप रात में ज़बरदस्त रोशनी देता है और स्कूटर को एक अग्रेसिव लुक देता है।

फुल्ली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल: यह फुल-कलर डिस्प्ले ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आता है, जो आपको टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, मिस्ड कॉल अलर्ट और SMS नोटिफिकेशन दिखाता है।

कीलेस इग्निशन (Keyless Ignition): आपको स्कूटर स्टार्ट करने के लिए चाबी लगाने की ज़रूरत नहीं है। बस जेब में चाबी रखो और बटन दबाओ—स्कूटर चालू!

इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम: यह फीचर ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन को ऑटोमैटिकली बंद कर देता है, जिससे माइलेज बढ़ता है और यह फिर से थ्रॉटल घुमाते ही ऑन हो जाता है।

साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ: सुरक्षा के लिए यह सुनिश्चित करता है कि जब तक साइड स्टैंड लगा है, स्कूटर स्टार्ट न हो।

इसके अलावा, इसमें एक एक्सटर्नल फ्यूल फिलर कैप, बड़ा अंडर-सीट स्टोरेज और USB चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है, जो लंबी यात्रा के लिए ज़रूरी हैं।

Mileage: पेट्रोल कितना बचाएगी और कितना दौड़ेगी

मेरे प्यारे स्कूटर प्रेमियों Hero Xoom 160 में 156cc का इंजन है, जो इसे परफॉर्मेंस के मामले में आगे रखता है। हालाँकि यह एक परफॉर्मेंस-ओरिएंटेड स्कूटर है, फिर भी Hero ने अपने माइलेज वाले डीएनए पर काम किया है। 14 PS की पावर के बावजूद, इस स्कूटर से एक संतुलित माइलेज की उम्मीद की जा सकती है। Hero Xoom 160 से आप शहर की राइडिंग में आराम से 35 Kmpl से 40 Kmpl के बीच का माइलेज की उम्मीद कर सकते हैं। और हाईवे पर, यदि आप 70-80 Kmph की क्रूज़िंग स्पीड पर चलाते हैं, तो यह स्कूटर 40 Kmpl से 45 Kmpl तक का माइलेज भी दे सकता है।

यह माइलेज Yamaha Aerox 155 (जो 40 Kmpl के आस-पास देती है) के मुकाबले लगभग बराबर या थोड़ा बेहतर हो सकता है, क्योंकि Hero हमेशा से माइलेज में किंग रहा है। 10-11 लीटर का फ्यूल टैंक होने के कारण, एक बार फुल टैंक करवाने पर आप लगभग 400 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकते हैं, जो इसे एक बेहतरीन टूरिंग स्कूटर बनाता है।

Top Speed: रफ़्तार का मीटर

देखो भाई लोगों Hero Xoom 160 की सबसे बड़ी खासियत इसकी रफ़्तार नहीं, बल्कि इसकी एडवेंचर और क्रूज़िंग क्षमता है। लेकिन 156cc के दमदार इंजन के कारण, यह स्कूटर टॉप स्पीड के मामले में भी किसी से पीछे नहीं है। 14 PS की पावर और हल्का वज़न इसे ज़बरदस्त पिकअप देता है। 0 से 60 Kmph की स्पीड यह स्कूटर बहुत तेज़ी से पकड़ लेता है, जो शहर के ट्रैफिक में बहुत काम आता है।

टॉप स्पीड की बात करें, तो Hero Xoom 160 आराम से 110 Kmph से 115 Kmph तक की रफ़्तार छू सकती है। CVT गियरबॉक्स होने के कारण इसमें गियर बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ती और यह स्मूथली रफ़्तार पकड़ता है। इतनी टॉप स्पीड एक मैक्सी-स्कूटर के लिए बहुत अच्छी है और हाईवे पर लंबी यात्रा के लिए भी यह रफ़्तार बहुत आरामदायक रहेगी। इसकी सीधी तुलना Yamaha Aerox 155 (जो लगभग 115-120 Kmph की टॉप स्पीड देती है) से की जा सकती है।

Price: कीमत का हिसाब-किताब

देखो Hero Xoom 160 अपने फीचर्स, इंजन साइज़ और एडवेंचर लुक के कारण एक प्रीमियम स्कूटर सेगमेंट में आता है। लेकिन इसकी कीमत Hero के अन्य कम्यूटर स्कूटर से ज़्यादा होगी, क्यूंकि यह Aerox 155 को कड़ी टक्कर देने के लिएअच्छी कीमत पर आ सकता है। Hero Xoom 160 की एक्स-शोरूम कीमत अभी आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं हुई है, लेकिन अनुमान है कि यह लगभग ₹1,20,000 से ₹1,30,000 के बीच शुरू हो सकती है।

अगर आप इसमें सारे प्रीमियम फीचर्स (जैसे ABS और कनेक्टिविटी) लेते हैं, तो यह कीमत थोड़ी और बढ़ सकती है। ऑन-रोड कीमत आपके राज्य के टैक्स, RTO और इंश्योरेंस के हिसाब से ₹1.40 लाख से ₹1.55 लाख तक जा सकती है। जब इसकी तुलना Yamaha Aerox 155 (जिसकी कीमत लगभग ₹1.50 लाख एक्स-शोरूम है) से की जाती है, तो Hero Xoom 160 को अगर Hero 1.25 लाख के आस-पास लॉन्च करता है, तो यह Aerox को बुरी तरह से पछाड़ देगा। यह कीमत इसे एक ‘वैल्यू फॉर मनी’ मैक्सी-एडवेंचर स्कूटर बनाती है।

Safety & Ratings: सुरक्षा सबसे पहले—कितनी सुरक्षित है और क्या रेटिंग मिली है

दोस्तों सुरक्षा के मामले में Hero Xoom 160 ने अपने सेगमेंट में एक नया बेंचमार्क सेट किया है, ख़ासकर सिंगल-चैनल ABS को स्टैण्डर्ड तौर पर देकर।

ABS और डिस्क ब्रेक: स्कूटर में ABS के साथ फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं, जो गीली और फिसलने वाली सड़कों पर भी शानदार कंट्रोल देते हैं।

एडवेंचर टायर्स: इसमें मोटे और ब्लॉक पैटर्न वाले टायर दिए गए हैं, जो ख़राब सड़कों पर और थोड़ी-बहुत कीचड़ में भी स्कूटर को फिसलने से बचाते हैं।

साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ: यह एक छोटा लेकिन बहुत ज़रूरी सुरक्षा फीचर है जो स्कूटर को स्टैंड लगे होने पर चालू होने से रोकता है।

मज़बूत फ्रेम: इस स्कूटर का फ्रेम एडवेंचर राइडिंग को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो इसे ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर मज़बूती और स्थिरता देता है।

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सर्विसिंग और मेंटेनेंस गाइड: रखरखाव का देसी नुस्खा क्या खर्च

रखरखाव की बात करें तो Hero Xoom 160 Hero के भरोसेमंद सर्विस नेटवर्क के साथ आता है, जो पूरे देश में फैला हुआ है। Hero की सर्विसिंग हमेशा से सस्ती और आसान रही है, और Xoom 160 में भी यह जारी रहेगा। 156cc का इंजन होने के बावजूद, यह एक स्कूटर है और इसका मेंटेनेंस किसी भी स्टैंडर्ड 150cc स्कूटर जैसा ही होगा। पहली तीन फ्री सर्विस के बाद, हर पेड सर्विसिंग पर आपको लगभग ₹1,200 से ₹1,800 तक का खर्च आ सकता है,

जिसमें इंजन ऑयल, ऑयल फिल्टर, और एयर फिल्टर बदलना शामिल होता है। इस सेगमेंट में यह Yamaha Aerox 155 से थोड़ा ज़्यादा किफायती हो सकता है। पार्ट्स की उपलब्धता Hero के बड़े नेटवर्क के कारण बहुत आसान रहेगी। यह स्कूटर सालों साल बिना किसी बड़ी परेशानी के चलता रहेगा, बस नियमित रूप से आप इसकी सर्विसिंग कराते रहें।

Pros & Cons: खरीदने से पहले जान लो—इसके फायदे और नुकसान क्या हैं?

हर स्कूटर की तरह, Hero Xoom 160 के भी कुछ फायदे और नुकसान हैं, जो इसे ख़रीदने का फैसला करते समय बहुत मायने रखते हैं।

फायदे (Pros) जो इसे किंग बनाते हैं:

  • सबसे बड़ा फायदा इसका अग्रेसिव मैक्सी-एडवेंचर लुक है, जो इसे भीड़ से अलग करता है।
  • 156cc का दमदार इंजन जो सेगमेंट में सबसे पावरफुल है (Aerox 155 के बाद)।
  • ABS (सिंगल-चैनल) और कीलेस इग्निशन जैसे प्रीमियम फीचर्स का होना।
  • बड़े टायर और मज़बूत सस्पेंशन के कारण ख़राब सड़कों पर भी बेहतरीन आराम।
  • Hero का विश्वसनीयता और देश भर में फैला सस्ता सर्विस नेटवर्क।

नुकसान (Cons) जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए:

  • कीमत एक सामान्य 125cc स्कूटर से काफी ज़्यादा होगी।
  • वज़न 140 Kg के आस-पास रहेगा, जो कुछ लोगों को भारी लग सकता है।
  • माइलेज भले ही अच्छा हो, लेकिन 125cc स्कूटर के मुक़ाबले कम रहेगा।

Conclusion: राइटर का फाइनल फैसला—इसे खरीदना चाहिए या नहीं?

देखिए भाई लोगों, मेरा फाइनल फैसला एकदम क्लियर है। अगर आप एक ऐसे राइडर हैं जिसे स्कूटर का आराम और सामान रखने की जगह चाहिए, लेकिन आप परफॉर्मेंस, एडवेंचर लुक, और प्रीमियम फीचर्स के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते, तो Hero Xoom 160 आपके लिए एकदम परफेक्ट स्कूटर है। यह स्कूटर Yamaha Aerox 155 को कड़ी टक्कर देने आया है, और अगर Hero इसकी कीमत वाजिब रखता है, तो यह स्कूटर सेगमेंट का किंग भी बन सकता है। यह आपको रोज़ाना के सफर में बाइक वाला मज़ेदार फील और स्कूटर वाला आराम देगा। मेरी तरफ से, Hero Xoom 160 एक ‘स्टाइलिश मैक्सी-एडवेंचर चैंपियन’ है।

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FAQs: आपके मन में उठने वाले सवाल और उनके जवाब

Hero Xoom 160 में ABS मिलता है या नहीं?

हाँ, Hero Xoom 160 में सिंगल-चैनल ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) दिया गया है।

Xoom 160 की टॉप स्पीड कितनी है?

Xoom 160 की टॉप स्पीड लगभग 110 Kmph से 115 Kmph तक हो सकती है।

क्या यह लंबी दूरी की यात्रा (Touring) के लिए अच्छा है?

हाँ, इसका आरामदायक सीट, बड़ा फ्यूल टैंक, और क्रूज़िंग स्पीड इसे लंबी यात्रा के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाती है।

Xoom 160 का सीधा मुकाबला किस स्कूटर से है?

इसका सीधा मुकाबला Yamaha Aerox 155 और Aprilia SXR 160 जैसे मैक्सी-स्कूटर से है।

क्या Xoom 160 में कीलेस इग्निशन है?

हाँ, इसके टॉप वेरिएंट में कीलेस इग्निशन फीचर दिया गया है, यानी बिना चाबी लगाए स्कूटर स्टार्ट हो सकता है।

Xoom 160 का असली माइलेज कितना है?

असली चलाने में, यह स्कूटर आराम से 38 Kmpl से 42 Kmpl का माइलेज दे सकता है।

क्या इसका इंजन लिक्विड-कूल्ड है?

नहीं, यह 156cc का इंजन एयर-कूल्ड टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

Raj Dewasi

मैं Raj Dewasi, मुझे पिछले 5 वर्षों का अनुभव हैं, ओर मैं Khabariduniya.in पर ऑटोमोबाइल और न्यूज आर्टिकल्स लिखकर पाठकों को सही, भरोसेमंद और अपडेटेड जानकारी प्रदान करता हूँ।

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