फीचर्स की दुकान है TVS Apache RTR 310! जानें 34 PS वाली इस नेकेड बाइक की Top Speed और On-Road Price

Published On: October 20, 2025
Follow Us
TVS Apache RTR 310

नमस्ते मेरे प्यारे दोस्तों, ख़ासकर उन लोगों को जो बाइक में सिर्फ़ परफॉर्मेंस नहीं, बल्कि टेक्नोलॉजी का भी तड़का चाहते हैं! आज हम बात कर रहे हैं TVS की तरफ़ से आई सबसे नई और सबसे धांसू नेकेड स्ट्रीट फाइटर की, जी हाँ, मैं बात कर रहा हूँ TVS Apache RTR 310 की। जब यह बाइक पहली बार बाज़ार में उतरी, तो इसने बड़े-बड़े खिलाड़ियों को सोचने पर मजबूर कर दिया। इसकी ख़ासियत सिर्फ़ इसकी 34 PS की दमदार पावर नहीं है, बल्कि वो फीचर्स हैं जो इस सेगमेंट में किसी और बाइक में नहीं मिलते। जैसे, क्या आपने कभी सुना है कि कोई बाइक आपको ठंडी हवा देने वाली (वेंटिलेटेड) सीट दे? या क्रूज़ कंट्रोल जैसा फीचर दे? TVS Apache RTR 310 यही सब देती है, और इसीलिए यह आज के ट्रेंड का सबसे बड़ा टॉपिक है।

इसका अग्रेसिव लुक, खुला इंजन, और नुकीली हेडलाइट डिज़ाइन इसे एक ‘स्टंट बाइक’ वाला एहसास देते हैं। RTR 310 को देखने से ही पता चलता है कि यह कोई मामूली मशीन नहीं है, यह तो सीधा KTM Duke 390 को टक्कर देने आई है, लेकिन ज़्यादा फीचर्स और बेहतर वैल्यू के साथ आज मैं आपको इसी फीचर किंग TVS Apache RTR 310 का एकदम देसी, गहरा रिव्यू दूंगा, जिसमें हम जानेंगे कि यह बाइक माइलेज, कीमत और लंबी यात्राओं में कैसी है।

TVS Apache RTR 310

Table of Contents

Specifications: पूरे इंजन की जानकारी—कौन-सा पुर्जा कितना पावरफुल

TVS Apache RTR 310 की कहानी शुरू होती है भाइयों इसके दमदार 312.2cc के लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन से। यह वही इंजन है जिसे TVS और BMW ने मिलकर विकसित किया है, इसलिए आप इसकी क्वालिटी और परफॉर्मेंस पर आँख बंद करके भरोसा कर सकते हैं। यह इंजन लगभग 34 PS की मैक्सिमम ताकत और 28.7 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। यह ताकत बाइक को महज़ 7.1 सेकंड में 0 से 100 Kmph की स्पीड तक पहुँचाने के लिए काफी है।

इस बाइक में 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है, जिसके साथ असिस्ट और स्लिपर क्लच मिलता है। स्लिपर क्लच तेज़ रफ़्तार पर गियर डाउन करते समय पिछले पहिये को लॉक होने से बचाता है, जिससे राइडिंग सुरक्षित रहती है। RTR 310 एक हल्की नेकेड बाइक है, जिसका वज़न लगभग 169 किलोग्राम है। यह हल्का वज़न, दमदार इंजन के साथ मिलकर इसे ज़बरदस्त पावर-टू-वेट रेश्यो देता है, जो इसे शहर के ट्रैफिक और पहाड़ों की सड़कों पर भी फुर्तीला और मज़ेदार बनाता है। इसका चेसिस एक मज़बूत ट्रेलिस फ्रेम है, जो इसे हाई स्पीड स्थिरता (Stability) देता है।

Features: बाइक में कौन-कौन सी नई टेक्नोलॉजी है

TVS Apache RTR 310 को मेरे हिसाब से ‘फीचर किंग’ कहना गलत नहीं होगा। इस बाइक में इतने फीचर्स भरे हैं जो अक्सर इससे दोगुनी कीमत वाली बाइकों में मिलते हैं। सबसे पहले, इसका 5 इंच का फुल-कलर TFT इंस्ट्रूमेंट कंसोल है, जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आता है और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) भी दिखाता है। इस कंसोल में 5 राइड मोड्स मिलते हैं: अर्बन (Urban), रेन (Rain), स्पोर्ट (Sport), ट्रैक (Track) और एक ख़ास सुपरमोटो ABS मोड।

अब आते हैं दो सबसे बड़े फीचर्स पर जो इसे KTM Duke 390 से अलग करते हैं: पहला है क्रूज़ कंट्रोल (Cruise Control). जी हाँ, दोस्तों आप हाईवे पर एक ही स्पीड सेट करके बिना एक्सीलरेट किए आराम से क्रूज़ कर सकते हैं। दूसरा है क्लाइमेट कंट्रोल सीट (Ventilated Seat). यह सीट ठंडी और गर्म दोनों हो सकती है। गर्मियों में यह हवा फेंककर आपकी सीट को ठंडा रखती है, जिससे पसीना नहीं आता! इसके अलावा, इसमें एडजस्टेबल फ्रंट सस्पेंशन (कुछ वेरिएंट में), एडजस्टेबल ब्रेक और क्लच लीवर, और एक Bi-LED प्रोजेक्टर हेडलैंप भी मिलता है। मेरी मानो तो फीचर्स तो बढ़िया हैं।

Mileage: पेट्रोल कितना बचाएगी और कितना दौड़ेगी

TVS Apache RTR 310 भाइयों बेशक एक पावरफुल स्ट्रीट फाइटर है, लेकिन TVS ने माइलेज पर भी काम किया है। 34 PS की पावर और 312cc का इंजन होने के कारण आप इससे किसी 150cc बाइक जितना माइलेज की उम्मीद तो नहीं कर सकते। हालांकि, इसका इंजन काफी एडवांस और एफिशिएंट है। TVS Apache RTR 310 से आप शहर की राइडिंग में आराम से 25 Kmpl से 28 Kmpl के बीच का माइलेज उम्मीद कर सकते हैं। और हाईवे पर, यदि आप 90-110 Kmph की क्रूज़िंग स्पीड पर क्रूज़ कंट्रोल का इस्तेमाल करते हैं, तो यह बाइक 30 Kmpl से 33 Kmpl तक का माइलेज भी दे सकती है।

यह 34 PS की ताकत वाली बाइक के लिए एक बहुत ही अच्छा आंकड़ा है। इसका फ्यूल टैंक लगभग 11 लीटर का है, यानी एक बार फुल टैंक करवाने पर आप लगभग 300 से 350 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकते हैं। इसका माइलेज इसके सबसे बड़ी टक्कर वाली KTM Duke 390 से थोड़ा बेहतर है।

Top Speed: टॉप स्पीड कितनी है

TVS Apache RTR 310 को रेसिंग के लिए बनाया गया है, और रफ़्तार इसकी नस-नस में भरी हुई है। इसका 34 PS का इंजन इसे अपने सेगमेंट की सबसे तेज़ बाइकों में से एक बनाता है। 0 से 100 Kmph की स्पीड यह बाइक महज़ 7.1 सेकंड के आस-पास पकड़ लेती है। टॉप स्पीड की बात करें, तो TVS Apache RTR 310 आराम से 160 Kmph से 165 Kmph तक की टॉप स्पीड छू सकती है।

इसका हल्का वज़न और एयरोडायनामिक डिज़ाइन इसे तेज़ी से भागने में मदद करता है। हाई स्पीड पर भी इसका मज़बूत ट्रेलिस फ्रेम और चौड़े रेडियल टायर बाइक को ज़बरदस्त स्थिरता देते हैं। यह क्रूज़ कंट्रोल फीचर के साथ आती है, जिसका मतलब है कि आप लंबे समय तक हाई क्रूज़िंग स्पीड पर आराम से चल सकते हैं। लेकिन राजू देवासी की सलाह वही रहेगी—सुरक्षा पहले! इस रफ़्तार का मज़ा सिर्फ़ सुरक्षित माहौल में ही लें।

Price: जेब पर कितनी भारी पड़ेगी यह गाड़ी

Bajaj Pulsar NS400Z के बाद, TVS Apache RTR 310 एक और ऐसी बाइक है जो अपने प्राइस-टू-परफॉर्मेंस रेश्यो से सबको चौंकाती है। यह इतने सारे फीचर्स और 34 PS की पावर देती है, लेकिन इसकी कीमत बहुत वाजिब रखी गई है।

TVS Apache RTR 310 की एक्स-शोरूम कीमत अभी लगभग ₹2,50,000 (बेस वेरिएंट के लिए) के आस-पास शुरू होती है। अगर आप इसमें सारे प्रीमियम फीचर्स (जैसे वेंटिलेटेड सीट, क्रूज़ कंट्रोल, एडजस्टेबल सस्पेंशन) जुड़वाते हैं, तो टॉप वेरिएंट की कीमत ₹2,85,000 तक जा सकती है। ऑन-रोड कीमत आपके राज्य के टैक्स और इंश्योरेंस के हिसाब से ₹2.90 लाख से ₹3.30 लाख तक जा सकती है।

जब इसकी तुलना KTM Duke 390 (जिसकी कीमत लगभग ₹3.15 लाख एक्स-शोरूम है) से की जाती है, तो RTR 310 आपको कम कीमत में ज़्यादा फीचर्स (खासकर क्रूज़ कंट्रोल और वेंटिलेटेड सीट) का वादा करती है। यह कीमत इसे इस सेगमेंट में एक ‘फीचर किंग’ बनाती है।

Safety & Ratings: कितनी सुरक्षित है और क्या रेटिंग मिली है

दोस्तों सुरक्षा के मामले में TVS ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। TVS Apache RTR 310 में डुअल-चैनल ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) स्टैण्डर्ड तौर पर दिया गया है। इसके अलावा, इसमें कई एडवांस सेफ्टी फीचर्स हैं जैसे:

लीनियार ABS (Linear ABS): यह ABS को राइडिंग मोड के हिसाब से एडजस्ट करता है।

सुपरमोटो ABS मोड: यह मोड आपको सिर्फ़ फ्रंट व्हील में ABS चलाने की सुविधा देता है, ताकि आप पीछे का पहिया स्लिप करके स्टंट्स का मज़ा ले सकें (ध्यान दें: यह मोड सिर्फ़ एक्सपर्ट के लिए है)।

कॉर्नरिंग ABS और कॉर्नरिंग ट्रैक्शन कंट्रोल (टॉप वेरिएंट में): ये फीचर्स बाइक को कॉर्नर (मोड़) में भी फिसलने से बचाते हैं, जो रेसिंग के शौकीनों के लिए बहुत ज़रूरी है।

इसके ब्रेक्स 300mm और 240mm के डिस्क ब्रेक हैं, जो ज़बरदस्त ब्रेकिंग परफॉर्मेंस देते हैं। इस बाइक का ट्रेलिस फ्रेम इसे स्थिरता देता है, जो सुरक्षा को बढ़ाता है।

सर्विसिंग और मेंटेनेंस गाइड: कितना खर्च आता है

TVS की बाइकों को पूरे देश में आसानी से सर्विस किया जा सकता है। हालाँकि TVS Apache RTR 310 एक प्रीमियम 310cc बाइक है, लेकिन इसका मेंटेनेंस KTM या BMW के मुकाबले काफी किफायती है। TVS का स्पेयर पार्ट्स नेटवर्क बहुत अच्छा है, जिससे पार्ट्स आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

भाइयों पहली तीन फ्री सर्विस के बाद, हर पेड सर्विसिंग पर आपको लगभग ₹3,000 से ₹4,500 तक का खर्च आ सकता है, जिसमें प्रीमियम सिंथेटिक इंजन ऑयल (जो ज़रूरी है), ऑयल फिल्टर, और एयर फिल्टर बदलना शामिल होता है। लिक्विड-कूल्ड इंजन होने के कारण, कूलेंट लेवल को नियमित रूप से चेक करना ज़रूरी है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह TVS के भरोसे के साथ आती है, जिसका मतलब है कि सही रखरखाव करने पर यह लंबे समय तक बिना किसी बड़ी खराबी के चलती है।

Bajaj Pulsar NS400Z ने KTM Duke 390 का किया खेल ख़त्म, जानें 40PS वाली इस सस्ती बाइक की पूरी जानकारी

Pros & Cons: खरीदने से पहले जान लो—इसके फायदे और नुकसान क्या हैं

हर बाइक की तरह, TVS Apache RTR 310 के भी कुछ फायदे और नुकसान हैं, जो इसे ख़रीदने का फैसला करते समय बहुत मायने रखते हैं।

फायदे (Pros) जो इसे फीचर किंग बनाते हैं:

  • सेगमेंट में सबसे बेहतरीन फीचर्स जैसे वेंटिलेटेड सीट और क्रूज़ कंट्रोल।
  • 34 PS की पावर के मुकाबले कीमत एकदम वाजिब है (KTM Duke 390 से सस्ती)।
  • 5 इंच का फुल-कलर TFT डिस्प्ले और 5 राइड मोड्स।
  • एग्रेसिव, नेकेड स्ट्रीट फाइटर लुक जो नौजवानों को बहुत पसंद आता है।
  • डुअल-चैनल ABS के साथ कॉर्नरिंग और सुपरमोटो जैसे एडवांस सेफ्टी फीचर्स।

नुकसान (Cons) जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए:

  • माइलेज 28-30 Kmpl के बीच रहेगा, जो कुछ लोगों के लिए कम हो सकता है।
  • इसका एग्जॉस्ट साउंड कुछ लोगों को BMW G 310 R जैसा नहीं लगता।
  • लंबे समय में वेंटिलेटेड सीट जैसे हाई-टेक फीचर्स का मेंटेनेंस थोड़ा महंगा हो सकता है।

Conclusion: राजू का फाइनल फैसला—इसे खरीदना चाहिए या नहीं?

देखिए भाई, मेरा फाइनल फैसला एकदम साफ़ है। अगर आप एक ऐसी बाइक चाहते हैं जो धांसू पावर (34 PS) दे, चलाने में मज़ेदार हो, और जिसमें आपको प्रीमियम कार जैसे फीचर्स (जैसे क्रूज़ कंट्रोल और वेंटिलेटेड सीट) मिलें, तो TVS Apache RTR 310 आपके लिए ही बनी है। यह बाइक KTM Duke 390 को सीधे चुनौती देती है और फीचर्स के मामले में उसे पछाड़ देती है।

यदि आपका बजट ₹3 लाख के आस-पास है और आप एक ऐसी नेकेड स्पोर्ट्स बाइक चाहते हैं जो आपको टेक्नोलॉजी और परफॉर्मेंस दोनों में किंग वाला फील दे, तो RTR 310 को बिना किसी शक के ख़रीद लीजिए। यह आपको हर राइड में एक नया अनुभव देगी। मेरी तरफ से, TVS Apache RTR 310 एक ‘पैसा वसूल फीचर चैंपियन’ है।

Yamaha R15 V4: रेसिंग ट्रैक का बादशाह! VVA टेक्नोलॉजी, क्विक-शिफ्टर और माइलेज में कैसी है यह बाइक, जानिए पूरी डिटेल

FAQs: आपके मन में उठने वाले सवाल और उनके जवाब

TVS Apache RTR 310 में वेंटिलेटेड सीट का क्या फायदा है?

वेंटिलेटेड सीट गर्मियों में हवा फेंककर सीट को ठंडा रखती है, जिससे लंबी राइडिंग में पसीना नहीं आता और बहुत आराम मिलता है।

क्या RTR 310 में क्रूज़ कंट्रोल फीचर है?

हाँ, इसके कुछ वेरिएंट्स में क्रूज़ कंट्रोल फीचर मिलता है, जो हाईवे पर एक ही स्पीड बनाए रखने में मदद करता है।

RTR 310 की टॉप स्पीड कितनी है?

TVS Apache RTR 310 की टॉप स्पीड लगभग 160 Kmph से 165 Kmph तक है।

TVS Apache RTR 310 का असली माइलेज कितना है?

असली चलाने में, यह बाइक आराम से 28 Kmpl से 30 Kmpl का माइलेज देती है।

क्या RTR 310 में कॉर्नरिंग ABS मिलता है?

हाँ, इसके टॉप वेरिएंट में कॉर्नरिंग ABS और कॉर्नरिंग ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे एडवांस सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

RTR 310 का सीधा मुकाबला किस बाइक से है?

इसका सीधा मुकाबला KTM Duke 390 और BMW G 310 R जैसी बाइकों से है।

क्या यह लंबी यात्रा (Touring) के लिए अच्छी है?

फीचर्स (क्रूज़ कंट्रोल, वेंटिलेटेड सीट) के कारण यह आरामदायक है, लेकिन इसकी अग्रेसिव नेकेड पोज़िशन के कारण Dominar 400 जितनी आरामदायक नहीं हो सकती।

Raj Dewasi

मैं Raj Dewasi, मुझे पिछले 5 वर्षों का अनुभव हैं, ओर मैं Khabariduniya.in पर ऑटोमोबाइल और न्यूज आर्टिकल्स लिखकर पाठकों को सही, भरोसेमंद और अपडेटेड जानकारी प्रदान करता हूँ।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a Comment